13 Online Marketing Major Glossary Never Forget
Business Education

13 ऑनलाइन मार्केटिंग प्रमुख शब्दावली, कभी न भूलें

13 ऑनलाइन मार्केटिंग प्रमुख शब्दावली, कभी न भूलें

१३ ऑनलाइन मार्केटिंग प्रमुख शब्दावली कभी न भूलें: यदि आप एक ऑनलाइन व्यवसाय चलाना चाहते हैं, तो आपको इस १३-शब्द का अर्थ जानना होगा। ये सभी आपके व्यवसाय में आपकी बहुत मदद करने वाले हैं। इस शब्द के बारे में, मैं आपको बता दूं कि इसमें आपको महत्वपूर्ण शब्दावली जानने की जरूरत है: जैसे डिजिटल मार्केटिंग, ऑनलाइन मार्केटिंग, गूगल ऐडवर्ड्स, फेसबुक मार्केटिंग, री-मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, कंटेंट मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, ग्रोथ हैकिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग , संबद्ध विपणन, रूपांतरण अनुकूलन,

विपणन स्वचालन।

1. डिजिटल मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? आप में से कई लोगों ने Digital Marketing शब्द सुना होगा और इसका कोर्स भी किया होगा। लेकिन मैं आपको बता दूं कि डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत बड़ा शब्द है। इसे अम्ब्रेला मार्केटिंग, इंटरनेट मार्केटिंग, क्लाउड मार्केटिंग जैसे नामों से जाना जाता है। किसी व्यवसाय की उत्पाद सेवा का ऑनलाइन विपणन करना, जिसे डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है। डिजिटल मार्केटिंग किसी भी प्लेटफॉर्म पर किसी उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देने का एक तरीका है, चाहे वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हो या सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन। सबसे बड़ी बात यह है कि आप जिस तरह से मार्केटिंग कर रहे हैं, ईमेल मार्केटिंग में भी ये चीजें शामिल हैं।

2. ऑनलाइन मार्केटिंग

ऑनलाइन मार्केटिंग कुछ हद तक डिजिटल मार्केटिंग से मिलती जुलती है। लेकिन आप भ्रमित नहीं हैं, मैं आपको समझाता हूं। डिजिटल मार्केटिंग वास्तव में ऑनलाइन मार्केटिंग का एक सबसेट है। ऑनलाइन मार्केटिंग एक बड़ा शब्द है जबकि डिजिटल मार्केटिंग इसके भीतर एक सबसेट है। ऑनलाइन मार्केटिंग में डिजिटल मार्केटिंग के अलावा भी बहुत कुछ है।

3. गूगल ऐडवर्ड्स

Google एडवर्ड Google पर एक मंच है जहां विज्ञापनदाता विज्ञापन बनाते हैं और अपने उत्पाद या सेवा का विज्ञापन करने के लिए विज्ञापन बनाते हैं। उसका विज्ञापन गूगल की वेबसाइट और आपकी वेबसाइट पर भी दिखाई देता है। जिसे आप Adsense के नाम से जानते हैं उससे आप पैसे कमाते हैं।

4. फेसबुक विज्ञापन

फेसबुक मार्केटिंग फेसबुक पर विज्ञापन देने का एक तरीका है। जैसे आप Google एडवर्ड पर Google के माध्यम से विज्ञापन बनाते हैं, वैसे ही आपको फेसबुक पर विज्ञापन बनाने के लिए फेसबुक के बिजनेस ऐप पर जाना होगा। वहां आप फेसबुक विज्ञापन बनाएं

5. रीमार्केटिंग

रीमार्केटिंग तब होती है जब आप पहले ही विज्ञापन कर चुके होते हैं और अब आप फिर से विज्ञापन करने जा रहे हैं। जैसे, गूगल टैग मैनेजर, फेसबुक पिक्सल, गूगल गूगल टैग मैनेजर में, ट्विटर ट्रैकिंग कोड। ये सभी चीजें आपकी मार्केटिंग में बहुत योगदान देती हैं।

6. एसईओ

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन आपकी वेबसाइट YouTube वीडियो ऐप आदि को सर्च इंजन पर रैंक करने का एक तरीका है। उदाहरण के लिए मान लीजिए आप कोई कीवर्ड सर्च करते हैं और आपकी वेबसाइट इस समय 50वें नंबर पर है और आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट उसके वर्ड में नंबर वन पोजीशन पर आए तो उसके लिए आपको जो तकनीक करनी होगी उसे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कहा जाता है।

आइए एक अन्य उदाहरण से समझते हैं, मान लीजिए आपके पास एक YouTube चैनल है। और आप जॉन सी का वीडियो बनाते हैं, लेकिन आप चाहते हैं कि आपका वीडियो उस पर पड़ा हो। इसके लिए आपको जो तकनीकें करनी होंगी, उन्हें सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कहा जाता है। जिससे आप अपने वीडियो को रैंक कर सकते हैं।

7. सामग्री विपणन

कंटेंट मार्केटिंग क्या है जो मानती है कि आप एक YouTube बनाते हैं या एक वेबसाइट या किसी तरह का ऐप चलाते हैं, तो आपके पास कंटेंट होना चाहिए? यह सामग्री किसी भी रूप में, छवि रूप में, वीडियो रूप में या पाठ रूप में हो सकती है। लेकिन अब समस्या आती है कि कंटेंट कहां से लाएं। इसके लिए अब आपको कंटेंट लिखना होगा। या तो आप कंटेंट लिखते हैं या फिर आप किसी अच्छे कंटेंट राइटर को हायर करते हैं।

8. ब्लॉगिंग

अगर आप घर से काम करना चाहते हैं तो ब्लॉगिंग एक अच्छा तरीका हो सकता है। यह बहुत तेजी से बढ़ने वाला रोजगार बन गया है। इसके जरिए हजारों-लाखों लोग घर पर बैठकर कंटेंट लिखते हैं और पैसा कमाते हैं। अगर आप ब्लॉग के बारे में जानते हैं, अगर आपकी अपनी वेबसाइट है और आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं, तो आप वास्तव में बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। गूगल एडसेंस की तरह।

9. ग्रोथ हैकिंग

लेकिन अगर आपकी वेबसाइट काफी पुरानी है, तो आपको एक अच्छा यूजर सिस्टम उड़ाते हुए कई साल हो गए हैं। जिससे काफी ट्रैफिक आएगा और आप एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते हैं। ग्रोथ हैकिंग एक ऐसा तरीका है जिससे कंपनी अपने उत्पाद की सेवा को बढ़ावा देने की कोशिश करती है। एक परीक्षा में गूगल ट्विटर फेसबुक याहू मेल हॉटमेल आदि है।

10. सोशल मीडिया मार्केटिंग

सोशल मीडिया मार्केटिंग में, फेसबुक ट्विटर Pinterest जैसी वेबसाइटें रेडिट में लिंक्ड हैं। यहां बहुत सारी लड़ाइयां हैं, और आप यहां अपने आप को विज्ञापित कर सकते हैं और अपने उत्पाद या सेवा के लिए बहुत सारे उपयोगकर्ताओं को आकर्षित कर सकते हैं। Affiliate Marketing इस समय काफी तेजी से चल रहा है।

11. संबद्ध विपणन

Affiliate Marketing में आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को अपनी वेबसाइट से लिंक करते हैं। यदि कोई उपयोगकर्ता उस लिंक पर क्लिक करता है, तो आप उस कंपनी का उत्पाद या सेवा खरीद लेंगे। इसका कुछ प्रतिशत कमीशन आपको मिलेगा जो पहले से तय होता है।

12. रूपांतरण अनुकूलन

और अब जब आप Digital Marketing करते हैं, तो आप Google Analytics का उपयोग कर रहे होंगे। इसी तरह, Google के पास Google Analytics है, Tarka Twitter Analytics है और Facebook के पास Facebook इनसाइड टूल है जिसके माध्यम से आप जान सकते हैं कि आपके उपयोगकर्ता की गतिविधि कैसी चल रही है। इसमें आप AIDA मॉडल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जो जागरूकता और इच्छा और क्रिया का उपयोग करता है। अब मैं आपको बता दूं कि यह बहुत जरूरी चीज है। तो आइए विस्तार से जानते हैं कि एआईडीए और रूपांतरण अनुकूलन में आप क्या सीख सकते हैं।

13. मार्केटिंग ऑटोमेशन

मार्केटिंग ऑटोमेशन जैसे कई टूल हैं, जिनका उपयोग करके आप किसी भी पोस्ट को शेड्यूल कर सकते हैं, खासकर सभी टूल्स में। जैसे आप वर्डप्रेस पर अपने आप शेड्यूल कर सकते हैं, वैसे ही आप फेसबुक इंस्टाग्राम को शेड्यूल कर सकते हैं, आप इन सभी बड़े प्लेटफॉर्म पर अपना कंटेंट सेट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *