Top 10 Digital Marketing Tactics in 2021 (Part-2)
Business

2021 में शीर्ष 10 डिजिटल मार्केटिंग रणनीति (भाग -2)

2021 में शीर्ष 10 डिजिटल मार्केटिंग रणनीति (भाग -2)

यह 2021 में शीर्ष 10 डिजिटल मार्केटिंग रणनीति (भाग -2) है, मेरे पिछले भाग में आपने डिजिटल मार्केटिंग 5 तकनीकों के बारे में सीखा है जिससे आपने बहुत मदद की है। इस टॉप १० डिजिटल मार्केटिंग टैक्टिक्स इन २०२१ (भाग-२) में, आप अगली ५ डिजिटल मार्केटिंग तकनीकों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

  1. हमारे शीर्ष 10 डिजिटल मार्केटिंग
  2. सर्च इंजन अनुकूलन
  3. खोज साधन विपणन
  4. फेसबुक मार्केटिंग
  5. ट्विटर मार्केटिंग
  6. लिंक्डइन मार्केटिंग
  7. Quora मार्केटिंग
  8. ब्लॉगिंग
  9. विषयवस्तु का व्यापार
  10. सहबद्ध विपणन
  11. प्रभाव विपणन

हम यहां बाकी 5 टाटियों के बारे में जानेंगे।

6. Quora मार्केटिंग

अगर हम डिजिटल मार्केटिंग में हैं, तो हम Quora मार्केटिंग को कैसे भूल सकते हैं, मैंने आपको भाग एक में शीर्ष पांच डिजिटल मार्केटिंग विधियों के बारे में बताया था। यहां मैं आपको फॉग मार्केटिंग के बारे में बताऊंगा, Quora मार्केटिंग पर आप कई तरह के प्रश्नों को कवर कर सकते हैं जो आपके उपयोगकर्ता अक्सर खोजते हैं। और कोई भी जा सकता है और उन सवालों का जवाब दे सकता है।

Quora एक ऐसी साइट है जहां बहुत से लोगों ने आपके व्यवसाय से संबंधित बहुत सारे प्रश्न पहले ही डाल दिए हैं। आप उन सवालों के जवाब अपने शब्दों में दे सकते हैं। Quora की तरह एक Yahoo पक्ष भी है जहां आप उत्तर दे सकते हैं। कुछ समय पहले Google भी अपने सर्च इंजन में ऐसा ही फीचर लेकर आया था। लेकिन गूगल ने एक मेल में कहा कि अब वह इस फीचर को सर्च इंजन से हटा रहा है।

अगर आप Quora पर इंडस्ट्री से जुड़े सवाल और जवाब डालते हैं तो इस बात की ज्यादा संभावना है कि आप पहले पेज पर आ जाएं. तो अगर आपने व्हिप पर आईडी नहीं बनाई है तो जाकर बना लीजिए. अगर आप Quora मार्केटिंग के बारे में और जानना चाहते हैं तो हमें कमेंट के जरिए बताएं। और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो हमें कमेंट के जरिए जरूर पूछें।

7. ब्लॉगिंग

आज के समय में बहुत सारे लोग Blogging से पैसे कमा रहे हैं क्योंकि Blogging एक ऐसा तरीका है जिससे आप कुछ समय देकर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। फिलहाल आप किसी भी व्यक्ति के लिए ब्लॉगिंग का उपयोग कर सकते हैं, चाहे वह छात्र हो या गृहिणी, या यदि आप सेल्फ मेड जॉब करने जा रहे हैं या आप कोई काम कर रहे हैं।

आप Blogging बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा ज्ञान की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आप सीमित ज्ञान के साथ ब्लॉग भी कर सकते हैं। लेकिन ब्लॉग्गिंग के लिए आप और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन बहुत जरूरी है, इसके लिए आपको हमारा टॉप १० डिजिटल मार्केटिंग पार्ट वन देखना चाहिए।

इसमें हमने इस सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन को बहुत विस्तार से समझाया है। और वैसे तो आप गूगल पर कई फ्री सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कोर्स देख सकते हैं, अगर आप ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आप वर्डप्रेस पर कमांड भी सीख सकते हैं। वर्डप्रेस आपको बहुत सारी ब्लॉगिंग करने के लिए जानकारी प्रदान कर सकता है।

अगर आप ब्लॉग्गिंग के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो हमें कमेंट के माध्यम से बताएं ताकि हम आपके लिए इस पर विस्तार से लिख सकें। अगर आप एक अच्छे ब्लॉगर हैं तो हमें बताएं कि आप क्या सीखना पसंद करते हैं।

8. सामग्री विपणन

आपने सुना होगा कि कंटेंट इज किंग। लेकिन अगर आज के समय में कंटेंट नहीं है तो आपके बिजनेस में डिजिटल मार्केटिंग की कोई भूमिका नहीं है। अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपको कंटेंट लिखने आना चाहिए। अन्यथा, आपको सामग्री लिखने के लिए एक सामग्री लेखक की आवश्यकता हो सकती है।

अगर आप कंटेंट राइटर बनना चाहते हैं तो कंटेंट लिखने के लिए सबसे पहले आपकी टाइपिंग स्पीड सही होनी चाहिए। यह कोई बहुत बड़ा काम नहीं है, अगर आप नियमित रूप से कंटेंट लिखते हैं तो आपकी राइटिंग स्किल अपने आप ठीक हो जाएगी। लेकिन यहां अब सिर्फ कंटेंट ही नहीं, बल्कि एसीओ को भी यहां ध्यान रखना है। क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग में कीवर्ड की बड़ी भूमिका होती है और उन्हें कंटेंट में शामिल करना होता है।

यदि आप केवल लिखना जानते हैं, तो आपके लिए इसका कोई महत्व नहीं है जब तक कि आप सामग्री में कीवर्ड का सही तरीके से उपयोग करना नहीं जानते। अगर आप कंटेंट मार्केटिंग सीखना चाहते हैं तो हमें कमेंट में बताएं ताकि हम आपके लिए कंटेंट मार्केटिंग से जुड़ी ढेर सारी जानकारी उपलब्ध करा सकें। वैसे आजकल आप YouTube या वेबसाइट पर फ्री कंटेंट मार्केटिंग कोर्स कर सकते हैं।

9. संबद्ध विपणन

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग सीख रहे हैं तो आप एफिलिएट मार्केटिंग को नहीं भूल सकते। Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका है जिसमें आप अपनी ब्लॉग वेबसाइट या YouTube वीडियो पर किसी अन्य कंपनी के उत्पाद का लिंक देते हैं। अगर कोई यूजर उस लिंक पर क्लिक करके उसका कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको उसके बदले कमीशन मिलता है।

यही सब एफिलिएट मार्केटिंग है। अब आप देखेंगे कि ऐसे कई तरीके हैं जिनसे लोग Affiliate Marketing करते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको यह सर्च करना होता है कि किस प्रोडक्ट की डिमांड ज्यादा है। आप किन उत्पादों को सही ढंग से लिख सकते हैं और उनके बारे में बता सकते हैं।

जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक मिल सके। आप किस उत्पाद को जानते हैं? किन उत्पादों पर आपको अच्छी आमदनी हो सकती है? इसमें आपको और भी बहुत कुछ जानने को मिलता है। जैसे, Amazon ऐसी बहुत सी वेबसाइट हैं, जो आपको Affiliate Marketing के लिए एक लिंक प्रदान करती हैं। आप वहां एक Affiliate Account खोल सकते हैं और आपके पास कुछ प्रक्रियाएँ होंगी। उस प्रक्रिया के बाद वहां आपका खाता खुल जाएगा। उसके बाद आप Affiliate Marketing शुरू कर सकते हैं।

10. प्रभाव विपणन

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग क्या है, अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको बताएंगे? इम्प्रेस मार्केटिंग के अवसर पर तब पड़ता है जब आपको किसी उत्पाद या सेवा को बाजार में जल्द से जल्द बढ़ावा देना होता है।

इसके लिए आप ऐसे व्यक्तियों या व्यक्तित्वों की तलाश करें। जिनके पहले से ही काफी फॉलोअर्स हैं जैसे शेयर नींद। एक तरह से हमें एक ऐसा शख्स मिल जाता है, जिसकी काफी ज्यादा फैन फॉलोइंग होती है।

फिर ऐसे व्यक्ति तक पहुंचने के बाद हम उन्हें अपने उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। बदले में, वे हमसे शुल्क लेते हैं और एक प्रभावशाली व्यक्ति की तरह हमारे उत्पाद का विज्ञापन करते हैं। अगर आप इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं, तो हमें कमेंट में जरूर बताएं।

और हमें बताया कि हमारे पार्ट वन और पार्ट 2 दोनों को पढ़ने के बाद अगर आपको कोई या किसी भी तरह का संदेह है तो हमें कमेंट में जरूर बताएं। हम अपने सभी यूजर्स के कमेंट पढ़ते हैं और उनका जवाब देते हैं। हमें आपको जवाब देने में बहुत खुशी होगी। पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *