बिजली से संबंधित शीर्ष 10 मामले
Others

बिजली से संबंधित शीर्ष 10 मामले | Top 10 Electricity Related Matters

बिजली से संबंधित शीर्ष 10 मामले

नमस्ते!, बिजली से संबंधित शीर्ष 10 मामले, बिजली से जुड़े शीर्ष 10 मामले: आज अगर मैं आपको बताऊं कि आपका जीवन कैसा चल रहा है, तो आप कहेंगे कि मैं एक कठिन परिस्थिति से गुजर रहा हूं। लेकिन मैं आपसे पूछूंगा कि क्या आप सही कह रहे हैं तो आप कहेंगे। मज़ाक मत करो यार मैं सही कह रहा हूँ, मैं एक कठिन परिस्थिति से गुज़र रहा हूँ। तब मैं तुमसे पूछूंगा, क्या तुम बिना बिजली के रह सकते हो? शायद आप में से कई ऐसे होंगे जो बिजली के बिना सोच भी नहीं सकते।

बिजली से संबंधित शीर्ष 10 मामले
बिजली से संबंधित शीर्ष 10 मामले

यानी मैं आपसे एक ऐसी दुनिया के बारे में पूछ रहा हूं जहां आपको रहने के लिए दिया जाए तो आपको बिजली के अलावा सब कुछ मिल जाएगा। यानी आप जैसे कई लोग हैं जो बिजली के बिना नहीं रह सकते लेकिन आज हम आपको ऐसे ही कारण बताएंगे जहां आप बिना बिजली के जीने की कल्पना कर सकते हैं। पुराने समय में।

पुराने समय के बारे में तो आप जानते ही होंगे कि उस समय लोगों के पास बिजली नहीं थी, लेकिन फिर भी लोग बिना किसी परेशानी के रहते थे।

पुराने समय के बारे में तो आप जानते ही होंगे कि उस समय लोगों के पास बिजली नहीं थी, लेकिन फिर भी लोग बिना किसी परेशानी के रहते थे। उन लोगों को यह भी नहीं पता था कि बिजली क्या होती है।
उस समय उनके पास न तो पंखा था जिसकी मदद से वे गर्मी से बच सकते थे और न ही उनके पास एक हीटर था जिसकी मदद से वह सर्दियों में जीवित रह सकते थे। क्योंकि उनके पास कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं था क्योंकि जब इलेक्ट्रॉनिक्स नहीं था, तो सामान कहां से आएगा?

प्रशंसकों के बिना जीवन

इस समय मैं पक्षियों के पंखों की बात नहीं कर रहा हूँ, मैं घर के पंखों की बात कर रहा हूँ, जिनकी मदद से आप गर्मियों में हवा खाते हैं। गर्मियों में एसी के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती क्योंकि गर्मियों में हम इसके बिना नहीं रह सकते।
आज दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां बिजली के सामान का इस्तेमाल कर घरों में ऐसे पंखे, कूलर आदि लगाए जाते हैं। अगर आप ऐसे पंखे वाले कूलर के बिना रह सकते हैं तो आप जीवन की कल्पना नहीं कर सकते। क्या आप अब कल्पना कर सकते हैं कि आप बिना पंखों के रह सकते हैं, मुझे लगता है कि ऐसा कभी नहीं होगा।

बिना लैपटॉप कंप्यूटर के टीवी के बिना जिएं।

दुनिया में शायद ही कोई देश होगा जिसने अपना दिमाग टीवी, लैपटॉप या कंप्यूटर पर लगाया हो। मैंने देश के बारे में बात की, बल्कि मुझे यहां के लोगों के बारे में बात करनी चाहिए क्योंकि इस दुनिया के सभी लोग टीवी, लैपटॉप और कंप्यूटर पर इतने हावी हो गए हैं।
कौन नहीं रह सकता आज के समय में हर घर में कोई न कोई नया टीवी जरूर होता है और उस पर कोई न कोई सीरियल जरूर चल रहा होता है. और अगर हम किसी ऑफिसियल काम की बात करें तो उसमें कंप्यूटर और लैपटॉप की जरूरत होती है।

स्मार्टफोन के बिना जीवन

n आज के समय में हम स्मार्टफोन के बिना जीवन जीने की कल्पना नहीं कर सकते हैं। क्योंकि जैसा कि हम अपने चारों तरफ देखते रहे हैं कि हम इस स्मार्टफोन की तरह बढ़ रहे हैं। और अगर स्मार्टफोन को हमारे जीवन से हटा दिया जाए तो शायद हमारे जीवन में और कुछ नहीं मिलेगा। इसलिए कहा जाता है कि इलेक्ट्रान सिटी हमारे लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर बिजली नहीं है तो हम मोबाइल फोन की कल्पना ही नहीं कर सकते।

लाइट बल्ब

वहां जो बल्ब है वह बिजली से जलता है और इसे जलाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स की भी जरूरत होती है। और अगर आप ऐसे समय की कल्पना करें जहां हम बिना बल्ब के रहते थे, तो शायद पहले के समय में यह संभव था।

लेकिन आज के दौर में यह बिल्कुल भी संभव नहीं है, हां बिना बल्ब के खुद को जीने में हमें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। एक बात अलग हो सकती है कि रोशनी एक रात के लिए नहीं आती, रोशनी 1 घंटे के लिए नहीं आती लेकिन अगर रोशनी कभी नहीं आती है तो हम इसके बिना कभी नहीं रह सकते।

प्लास्टिक और लाइट में तुलना

यह एक बहुत अच्छा विषय है और बहुत से लोग इसे पसंद करते हैं कि प्लास्टिक और इलेक्ट्रॉनिक में यदि आपसे केवल एक ही लिया जाता है, तो आप किसे देंगे। मेरे हिसाब से यह जवाब नहीं देगा। क्योंकि अगर आप प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो बिजली एक ऐसी चीज है जो करंट पकड़ती है और किसी भी प्लास्टिक या पानी में करंट मिलाकर लोगों को नुकसान पहुंचा सकती है।

वहीं भाई अगर प्लास्टिक को छीन लिया जाए तो हम उसका उतना फायदा नहीं उठा पाएंगे, जितना बिजली आने के बाद उसका फायदा उठा पाएंगे. कान को दाहिने हाथ से पकड़ें या बाएं हाथ से पकड़ें तो वही बात है। इसी तरह हम बिजली और प्लास्टिक दोनों का मानव जीवन में बहुत महत्व है।

क्या बिजली सिर्फ पेशेवर लोगों के लिए जरूरी है?

यह सवाल भी कई बार दिमाग में आता है क्योंकि हम में से ज्यादातर लोग देखते हैं कि बिजली का इस्तेमाल पेशेवर लोग करते हैं। सरकारी दफ्तरों में बिजली का ज्यादा इस्तेमाल होता है और कई उद्योगों में बिजली का इस्तेमाल बड़ी मात्रा में होता है। लेकिन अब आपसे एक ही सवाल पूछा जाता है कि क्या बिजली सिर्फ पेशेवर लोगों के लिए जरूरी है। जवाब न है।

क्योंकि अगर हम आंकड़े निकालेंगे तो पाएंगे कि पेशेवर लोगों से ज्यादा आम लोग बिजली का इस्तेमाल करते हैं और बिजली का सही इस्तेमाल कर पाते हैं. क्योंकि आम जीवन में बिजली ने हमारे जीवन में एक और भूमिका निभानी शुरू कर दी है जिसके बिना हम जीवन की कल्पना ही नहीं कर सकते।

प्रदूषण रोकने में बिजली की भूमिका

यह सच है कि एक तरफ जहां बिजली ने प्रदूषण को रोकने में बड़ी भूमिका निभाई है। क्योंकि पहले के समय में कार कोयले से चलती थी जो पर्यावरण के लिए खतरा थी। सड़कों पर चलने वाले कुछ वाहन पेट्रोल या डीजल से चलते हैं, जो हवा में प्रदूषण बढ़ाते हैं।
लेकिन जो वाहन सीएनजी का उपयोग करता है जो शुद्ध गैस है या बिजली से चलता है, यह वाहन सड़क पर प्रदूषण बिल्कुल नहीं चलाता है। जिससे आम जनता को बिजली के उपयोग से लाभ हो रहा है और पर्यावरण को भी प्रदूषण से मुक्ति मिल रही है।

और अगर आपने तय कर लिया है कि प्रदूषण को रोकने के लिए कुछ जरूरी कदम उठाने होंगे तो आपको अभी से उन्हें उठाना ही होगा।

मुझे उम्मीद है कि मैं आपको बिजली से जुड़ी सारी जानकारी देने में कामयाब रहा हूं।

लेकिन अगर आपको लगता है कि मैं जो जानकारी दूंगा उसमें आप अपनी ओर से कुछ जोड़ सकते हैं तो कृपया कमेंट में लिखना न भूलें। यदि आपके शब्द हमारे इस विषय से संबंधित हैं, तो हम निश्चित रूप से आपके अंक जोड़ने का प्रयास करेंगे। इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए दिल की गहराइयों से बहुत-बहुत धन्यवाद।

External link: Read on Wikipedia, Go to Top 10 Desire

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *