Top 10 facts about weight gain and loss
Health Others

वजन बढ़ने और घटने के शीर्ष 10 तथ्य

वजन बढ़ने और घटने के शीर्ष 10 तथ्य

सभी को नमस्कार, आज मैं आपके लिए वजन बढ़ाने और वजन कम करने से जुड़े कुछ तथ्य लेकर आया हूं। खाने के बाजार में ये फैक्ट्स हमेशा ट्रेंड में रहते हैं लेकिन फिर भी लोगों को इनके बारे में ठीक से जानकारी नहीं होती है इसलिए आज हम आपको वजन बढ़ने और घटाने के उन सभी टॉप 10 फैक्ट्स के बारे में बता रहे हैं। तो आइए जानते हैं शुरू करते हैं…

Top 10 facts about weight gain and loss
Top 10 facts about weight gain and loss

आपको इन महत्वपूर्ण वजन कारकों के बारे में पता चल जाएगा

1. सभी कैलोरी बराबर हैं
2. वजन कम करना एक रैखिक प्रक्रिया है
3. कम खाओ, ज्यादा घूमो
4. ब्रांड लेबल पर भरोसा करना
5. जर्दी से छुटकारा पाएं
6. पूरक वजन घटाने में मदद कर सकते हैं
7. फैट आपको मोटा बनाता है
8. फास्ट फूड हमेशा मोटा होता है
9. वजन घटाने वाली डाइट काम करती है
10. मोटापे से ग्रस्त लोग अस्वस्थ होते हैं और पतले लोग स्वस्थ होते हैं

1. सभी कैलोरी बराबर हैं

बाजार में एक बड़े मिथक में से एक यह है कि सभी कैलोरी में समान पोषण होता है और वे समान कैलोरी देते हैं। लेकिन वास्तव में आप यह भी जानते हैं कि हर तरह का खाना हर तरह का आहार हर तरह का नग्न पोषण। हर तरह के सूखे मेवों का अपना अस्तित्व होता है। और उनके पास विभिन्न प्रकार की कैलोरी होती है। उनके पास कैलोरी की अलग गुणवत्ता है

2. वजन कम करना एक रैखिक प्रक्रिया है

दूसरा मिथक बाजार में है जिसे वजन घटाने की लाइनर प्रक्रिया के रूप में जाना जाता है। जो हकीकत में नहीं है। अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो व्यायाम कर रहा है लेकिन दूसरी ओर। एक व्यक्ति जो इस स्थिति में व्यायाम नहीं कर रहा है वह व्यक्ति। जो उचित व्यायाम कर रहा है वह व्यायाम नहीं करने वाले व्यक्ति की तुलना में अपना वसा या वजन तेजी से कम करेगा। लेकिन मैं आपको साफ खोज के बारे में सुनने के लिए बता दूं। यदि किसी व्यक्ति का वजन अधिक है तो वह वास्तव में अपना वजन कम कर सकता है।

3. कम खाओ, ज्यादा घूमो

कम खाना और ज्यादा हिलना-डुलना अच्छा है जब हम कहते हैं कि कैलोरी बर्न करने से कैलोरी कम होती है। यह सैद्धांतिक रूप से एक तथ्य है लेकिन यहां आपको जीवन के साथ प्रयोग के तौर पर बता दें कि यदि आप अपने दैनिक जीवन में इस परिदृश्य को अपनाते हैं तो यह हानिकारक होने वाला है क्योंकि यदि आप एक दिन में कम कैलोरी लेते हैं। फिर 10 – 20 दिनों में आपको सप्ताह का अहसास होगा, कम कैलोरी के कारण आप बीमारी से भी शिकार कर सकते हैं।

4. ब्रांड लेबल पर भरोसा करना

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि अगर वे जलाए गए उत्पादों या पूरक आहार खरीद रहे हैं तो उन्हें गुणवत्तापूर्ण पोषण मिलेगा। और प्रोटीन लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं होता। क्योंकि ब्रांडेड उत्पादों का विज्ञापन पेड मार्केटिंग के साथ किया जाता है। तो वे लोगों की नज़र में आते हैं लेकिन वास्तव में, वे सबसे खराब गुणवत्ता वाले हो सकते हैं। इसलिए आपको यह सलाह दी जाती है कि जब भी आप अपने शरीर के लिए कोई पूरक खरीद रहे हों तो उत्पाद की गुणवत्ता देखें और फिर आगे की कार्रवाई के लिए आगे बढ़ें। कभी-कभी खराब उत्पाद आपको प्रतिक्रिया भी दे सकते हैं। इसलिए आपको यह सलाह दी जाती है कि आप किसी भी कंपनी के ब्रांड पर निर्भर न रहें, उत्पादों की गुणवत्ता पर निर्भर रहें।

5. जर्दी से छुटकारा पाएं

कुछ अंडा लेने वाले अंडे के पीले भाग को नहीं खाते हैं जिसे जर्दी कहा जाता है। लेकिन यहां आपको बता दें कि अगर आप अंडे का पीला हिस्सा छोड़ दें। इसका मतलब है कि आप जर्दी में प्रोटीन छोड़ रहे हैं। केवल एल्बुमिन वाला हिस्सा ही वजन बढ़ाने में मदद नहीं करता है। यदि आप अंडे खाते हैं तो उन्हें ठीक से खाएं अन्यथा अंडे के पीले हिस्से को फेंकने से वजन बढ़ाने में आपकी सफलता नहीं होगी।

6. पूरक वजन घटाने में मदद कर सकते हैं

अधिकांश समय देखा गया है कि शरीर को दिए जाने वाले सप्लीमेंट अप्रभावी रहे हैं। उनकी खराब गुणवत्ता और कम गुणवत्ता वाली सामग्री होने के कारण। शरीर के लिए पूरक उत्पाद के प्रभावी होने की बहुत कम संभावना होती है। कई कंपनियों का दावा है कि उनके उत्पाद का प्रभावी और नाटकीय प्रभाव पड़ता है। लेकिन जब इनका ठीक से अध्ययन किया जाता है तो ये अपने दुर्लभ गुण के साथ ही खड़े होते हैं।

7. फैट आपको मोटा बनाता है

वसा को हमेशा वजन बढ़ाने के रूप में दर्शाया जाता है, लेकिन यह न केवल इसके कारण होने वाले तत्व हैं, बल्कि इसके साथ ऐसी कैलोरी भी मायने रखती है। अगर आप जंक फूड का सेवन कर रहे हैं तो आपको हाई फैट मिलेगा। लेकिन अगर आप इसे हेल्दी खाने से ज्यादा खाते हैं तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है। यदि आप कैलोरी के साथ वसा का प्रबंधन कर रहे हैं तो ये आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव नहीं डालेंगे और मदद खोने में मदद करेंगे लेकिन अगर इसके विपरीत हुआ तो आपके शरीर पर वसा के रूप में भी हानिकारक हो सकता है।

8. फास्ट फूड हमेशा मोटा होता है

आज के दौर में फास्ट फूड को बाजार में अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ के रूप में जाना जाता है, लेकिन यहां मैं आपको बता दूं कि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें भोजन के रूप में भी जाना जाता है जैसे कि चिपोटल। जैसे-जैसे लोग स्वस्थ भोजन के प्रति अपनी चेतना बढ़ा रहे हैं और खाद्य उद्योग भी जानते हैं कि फास्ट फूड बाजार का भविष्य नहीं है, इसलिए वे स्वस्थ भोजन बनाने के तरीके खोजने के लिए अपना शोध और विकास भी कर रहे हैं।

9. वजन घटाने वाली डाइट काम करती है

जैसे लोग वजन बढ़ाने के लिए आहार लेने का फैसला करते हैं, वैसे ही लोग वजन घटाने के लिए भी आहार लेते हैं। अब मैं आपको यहां वजन घटाने का तथ्य बताता हूं कि यह बहुत कम काम करता है। क्योंकि, अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको पहले अपनी जीवनशैली बदलनी चाहिए फिर निश्चित रूप से आप बिना किसी सप्लीमेंट और डाइट प्लान के वजन कम कर रहे होंगे। बस व्यायाम करें और परिणाम देखें।

10. मोटापे से ग्रस्त लोग अस्वस्थ होते हैं और पतले लोग स्वस्थ होते हैं

जिन लोगों को मोटापा है और जो मोटे लोग हैं, उन्हें रोग होने की संभावना अधिक होती है और वे अस्वस्थ शरीर हो सकते हैं। वसायुक्त लोगों में, पेट के क्षेत्र में वसा का संग्रह हो सकता है और यह चयापचय के लिए एक उच्च जोखिम पैदा करता है।

मुझे आशा है कि आपको वजन बढ़ने और खोने से संबंधित कुछ नए कारकों के बारे में पता चल गया होगा और आप अपने शरीर के लिए बुद्धिमानी से निर्णय लेने के साथ उन्हें अपने दिमाग में रखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *