Top 10 Habits to Gain Weight
Health

वजन बढ़ाने के लिए शीर्ष 10 आदतें | Top 10 Habits to Gain Weight

वजन बढ़ाने के लिए शीर्ष 10 आदतें

आज हम आपको वजन बढ़ाने की टॉप 10 आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं। ये कदम या कारक शायद मालूम होंगे लेकिन कुछ नई आदतों के बारे में भी आपको पता होगा। कभी-कभी क्या होता है, लोग उचित आहार लेते हैं तो भी उनका वजन नहीं बढ़ता है, इस स्थिति में कुछ आदतें जो हमने नोट की हैं जैसे कि वजन बढ़ाने के लिए शीर्ष 10 उच्चतम कैलोरी भोजन आपको अपना वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है।

1. बार-बार खाना

दिन में बार-बार भोजन करना वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है, क्योंकि जब आप दिन में कई बार खाते हैं तो आप अपनी पिछली फीडिंग रूटीन से अधिक खाते हैं, इससे निश्चित रूप से आपके शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और आपका वजन बढ़ेगा। अधिक बार भोजन करने से आपको अधिक ऊर्जा मिलती है जो आपके शरीर में अधिक सक्रियता के साथ आपके दैनिक कार्यों में मदद करेगी।

2. पोषाहार से भरपूर आहार लें

अगर आप बार-बार खाना खा रहे हैं और आपको नहीं पता कि आप किस तरह का खाना खिला रहे हैं तो आपको इसके बारे में पता होना चाहिए। यदि आप आहार या भोजन पूरी तरह से पोषण ले रहे हैं तो यह आपकी मदद करने वाला है, लेकिन यदि आपके पास ज्ञान भोजन नहीं है, तो भोजन में क्या पोषण, प्रोटीन और विटामिन हैं तो आप भोजन के साथ अपना समय बर्बाद कर रहे हैं। इसलिए कोई भी डाइट लेने से पहले यह जान लें कि आपके शरीर के लिए कितना और किस तरह के भोजन की जरूरत है। अलग-अलग लोगों के शरीर उनके आनुवंशिकी के अनुसार भी भिन्न हो सकते हैं।

3. शेक लेना

अगर आपको ज्यादा मात्रा में पानी पीने की आदत नहीं है तो आप फ्रूट शेक भी पसंद कर सकते हैं। केला, आम, गन्ना आदि विभिन्न प्रकार के फ्रूट शेक होते हैं, ये शेक आपको अधिक ऊर्जा बनाने में मदद करेंगे, और शेक के रूप में आप अधिक मात्रा में स्वस्थ तत्व ले रहे होंगे जो आपके शरीर को पूरा करने में मदद करेंगे। शरीर द्वारा आवश्यक सामग्री।

4. अधिक कैलोरी

वजन बढ़ाने के लिए डाइट प्लान होना अच्छा है, लेकिन कैलोरी के हिसाब से डाइट तय करने से आपकी डाइट में चमक आती है। अगर आप ऐसी डाइट ले रहे हैं जिसमें ज्यादा कैलोरी है और आप इसे लगातार खा रहे हैं तो आपका शरीर आपके शरीर की जरूरत से ज्यादा कैलोरी इकट्ठा करेगा। इसलिए आहार का निर्णय लेते समय आपको उच्च कैलोरी सामग्री का ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। अंडे, केला, मांस, दूध, और कई अन्य फल और सब्जियां जैसे कई प्रकार के उच्च कैलोरी भोजन हैं जो आपके शरीर के वजन को बढ़ाने में आपकी सहायता करेंगे।

5. विभिन्न प्रकार की खाद्य सामग्री

कई तत्व आपको आपके शरीर को विभिन्न प्रकार के तत्व प्रदान करेंगे, जैसे कि लोहा, प्रोटीन, विटामिन, वसा और अन्य कीमती तत्व। हालांकि, सबसे पहले, आपको विटामिन और प्रोटीन के बारे में पता होना चाहिए, और आप उन्हें भोजन और सब्जियों के राजा के साथ कैसे प्राप्त करते हैं। मुझे उम्मीद है कि आप जानते होंगे कि जिम ट्रेनर भी व्यायाम करते समय स्वस्थ भोजन खाने का सुझाव देते हैं जब भी आप अपनी मांसपेशियों या छह एब्स बनाना चाहते हैं। लेकिन, यहां हम वजन बढ़ाने पर ध्यान दे रहे हैं इसलिए सबसे पहले ज्यादा कैलोरी वाले भोजन का ध्यान रखें।

6. उचित नींद लेना

उचित नींद लेना भी वजन बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि उचित आहार लेते समय भोजन का पाचन ठीक से होना चाहिए, इसलिए जब आप काम करते हैं तो आप वहां किसी प्रकार की ऊर्जा जलाते हैं, लेकिन जो कुछ बचा है वह आपके शरीर द्वारा अवशोषित किया जाता है और यह प्रक्रिया जब आपके शरीर का वजन बढ़ जाता है। वजन बढ़ना कोई कठिन प्रक्रिया नहीं है लेकिन यह तब कठिन हो जाता है जब आप वजन बढ़ाने की प्रक्रिया के अनुसार अपनी आदतें नहीं बनाते हैं जैसे कि उचित नींद और स्वस्थ भोजन लेना।

7. कम पानी ज्यादा सेहतमंद खाना

स्वस्थ भोजन की तुलना में अधिक पानी लेने से आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है क्योंकि यदि आप अधिक पानी पीते हैं तो आप अधिक स्वस्थ भोजन का सेवन नहीं कर पाएंगे, जिसका अर्थ है कि आपका शरीर आपकी औसत कैलोरी से अधिक प्राप्त नहीं कर पाएगा। पीने के पानी और खाने-पीने की देखभाल। आपके पानी और भोजन के आहार का उचित संयोजन होना चाहिए। अपने उचित आहार में स्वस्थ भोजन को शामिल करना चाहिए जिसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन और विटामिन हों।

8. हरी सब्जियां

जब आप बीमार होते हैं तो डॉक्टरों द्वारा हरी सब्जियां सबसे अधिक सुझाई जाती हैं, क्योंकि ये आपके शरीर को फिट रखती हैं, और इनमें से एक और फायदेमंद बिंदु भी प्रोटीन और विटामिन की अच्छी मात्रा प्रदान करता है जो वास्तव में हमारे शरीर की मदद करता है। एक फिट या स्वस्थ व्यक्ति होने के लिए, भोजन में स्वस्थ सब्जियों को शामिल करना आवश्यक है ताकि यह शरीर में वजन बढ़ाने वाले में परिवर्तित हो सके।

9. शरीर के अनुसार कैलोरी का रखरखाव

अपने दैनिक जीवन में, हम लोगों में उनके शरीर के अनुसार अंतर देख सकते हैं जैसे कुछ का वजन अधिक होता है और कुछ का वजन कम होता है इसलिए अलग-अलग लोगों के शरीर को अलग-अलग कैलोरी की आवश्यकता होती है। यदि कोई सामान्य व्यक्ति है, जिसका शरीर औसत से कम है तो औसत कैलोरी 1500-2000 है लेकिन यदि कोई भारी व्यक्ति है तो उसे 2500-3000 कैलोरी की आवश्यकता हो सकती है।

अब, आपको अपने शरीर को देखना है और तय करना है कि आप किस तरह के लोग हैं, लेकिन मैं आपको बता दूं कि गांव में रहने वाले डब्ल्यूएचओ के अनुसार, उन लोगों को प्रति दिन 2500-2600 की जरूरत है, लेकिन अगर आप इनमें से किसी में रह रहे हैं शहर तो ये 2200-2300 के बीच भिन्न हो सकते हैं। यहां ग्रामीणों की औसत कैलोरी शहरों के लोगों से ज्यादा है क्योंकि यह धारणा है कि गांव के लोग शहर के लोगों की तुलना में अधिक शारीरिक मेहनत करते हैं।

10. दैनिक व्यायाम

व्यायाम जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि स्वस्थ रहने का रहस्य केवल नियमित व्यायाम करना है। इसलिए जब आप डाइट ले रहे हों या वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हों तो व्यायाम अनिवार्य है। क्योंकि, व्यायाम किए बिना आपका वजन आपको भारी लगेगा, जो एक जीवित और फिट जीवन जीने के लिए समस्याएं पैदा कर सकता है, आपको व्यायाम का ध्यान रखने की आवश्यकता है। जब आप वजन बढ़ा रहे हों, तो अपनी जिम यात्रा शुरू करें ताकि आप अच्छे वजन वाले वजन के साथ फिट रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *