Top 10 Motivational Speaker in India
Business Education

भारत में शीर्ष १० प्रेरक वक्ता ( Top 10 Motivational Speakers in India )

भारत में शीर्ष १० प्रेरक वक्ता ( Top 10 Motivational Speakers in India )

भारत में टॉप १० मोटिवेशनल स्पीकर: यहां आपको भारत में २०२१ में टॉप १० मोटिवेशनल स्पीकर्स की पूरी लिस्ट मिलेगी। आप उनके बारे में विस्तार से जानने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते है |

1. विवेक बिंद्रा

डॉ विवेक बिंद्रा 21वीं सदी के बहुत बड़े मोटिवेशनल स्पीकर हैं। यह एक बहुत बड़े मोटिवेशनल स्पीकर होने के साथ-साथ एक बहुत ही मशहूर बिजनेस कोच भी हैं। डॉली बिंद्रा ने कई व्यापारियों को व्यवसाय चलाने के लिए बहुत ज्ञान दिया है। डॉ विवेक बिंद्रा भी एक यूट्यूब चैनल है जिस पर वो आकर बहुत ही अच्छी Motivational और Business से जुड़ी जानकारी देते हैं।

इस सदी के सबसे बड़े मोटिवेशनल स्पीकर में विवेक बिंद्रा एक जानी-मानी हस्ती हैं। वे न केवल भारत में बल्कि भारत के बाहर भी चुने जाते हैं। वे भारत में अपना सेमिनार करते हैं, वे भारत के बाहर भी करते हैं।

2. उज्जवल पटानी

डॉ उज्ज्वल पाटनी एक महान प्रेरक वक्ता और पुस्तक लेखक भी हैं। उज्जवल पाटनी अब तक कई किताबें लिख चुकी हैं। उनका जन्म 13 नवंबर 1973 को भिलाई, छत्तीसगढ़, भारत में हुआ था। यूट्यूब चैनल पर उनके लाखों में फॉलोअर्स हैं।
उज्जवल पाटनी नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में भी जानकारी देते रहते हैं और यूट्यूब पर चैनल पर मोटिवेशनल एथिक्स और बिजनेस से जुड़ी जानकारी देते रहते हैं।

3. संदीप माहेश्वरी

यहां शायद ही कोई होगा जो संदीप माहेश्वरी को नहीं जानता होगा। संदीप माहेश्वरी इस सदी के सबसे महान क्रांतिकारी व्यक्तियों में से एक हैं। वह सिर्फ एक बिजनेसमैन ही नहीं बल्कि बच्चों से लेकर घर की महिलाओं तक उनकी बात सुनते हैं और एक प्रेरणा हैं। उनकी बातें बहुत असरदार होती हैं। किसी को भी अपनी बातों से बहुत जल्दी प्रभावित कर जोश से भर देते हैं।

उसका एक YouTube चैनल भी है और वह बिना किसी आय के अपना YouTube चैनल चलाता है। संदीप माहेश्वरी ने अभी तक अपने यूट्यूब चैनल पर किसी भी तरह का विज्ञापन नहीं किया है। और संदीप माहेश्वरी ने कमेंट किया है कि मैं अपने यूट्यूब चैनल पर कभी भी किसी भी तरह का विज्ञापन नहीं करूंगा।

4. चेतन भगत

चेतन भगत एक प्रेरक वक्ता और पुस्तक लेखक हैं। उन्होंने कई उपन्यास लिखे हैं। जिससे यह लोगों को प्रभावित करता है और उन्हें प्रेरित करता है। यह लोगों के मन में एक बहुत ही अच्छा Motivational Ideas रखता है। लोग उनकी बातों को पढ़कर बहुत जल्दी प्रभावित हो जाते हैं और इसलिए उन्हें पसंद करते हैं।

यह भारत के जाने-माने मोटिवेशनल स्पीकर्स की लिस्ट में शामिल है। चेतन भगत का जन्म 22 अप्रैल 1974 को भारत के चांदपुर में हुआ था। चेतन भगत की पत्नी का नाम अनुषा भगत है और उनके दो बच्चे हैं।

5. दीपक चोपड़ा

मोटिवेशनल स्पीकर्स की लिस्ट में दीपक चोपड़ा का नाम काफी अहम है। इनके बिना यह सूची अधूरी है। दीपक चोपड़ा का जन्म 22 अक्टूबर 1946 को नई दिल्ली, भारत में हुआ था। यह एक आध्यात्मिक गुरु सार्वजनिक वक्ता, जीवन प्रशिक्षक और लेखक होने के साथ-साथ एक बहुत बड़े प्रेरक वक्ता भी हैं।

अपनी बातों से वह व्यक्ति को बहुत जल्दी प्रभावित करते हैं और उन्हें प्रेरित भी करते हैं। उनकी बातें सुनने के लिए भीड़ में कई लोग काफी खट्टी हैं. वह लोगों को अपनी बातों से जोश से भर देते हैं।

उन्होंने कई किताबें लिखी हैं जिनका 35 भाषाओं में अनुवाद किया गया है। दीपक चोपड़ा के पास कई किताबें हैं, जिनकी 20 मिलियन से अधिक प्रतियां बिक चुकी हैं। इसे ओसियन बोर्ड, द जियो आई पीस अवार्ड आदि जैसे कई पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है।

6. शिवानी वर्मा

शिवानी वर्मा मोटिवेशनल स्पीकर ही नहीं बल्कि लाइफ कोच भी हैं। इस कोर्स में लोग डिप्रेशन से कैसे बचते हैं, राजयोग मेडिटेशन क्या है, सुंदरता कैसे बनाए रखें, जीवन कौशल कैसे सीखें आदि जानकारी देते रहते हैं।

आज पूरा भारत उन्हें याद करता है। शिवानी वर्मा का जन्म 1972 में पुणे के एक धार्मिक परिवार में हुआ था, वहीं से उनमें आध्यात्मिक शक्ति भी आने लगी थी। और बाद में उनमें आध्यात्मिक बातों में रुचि बढ़ने लगी।

आज ये लोग आध्यात्मिक चीजों से जुड़ी ढेर सारी रोचक जानकारियां देकर लोगों को प्रभावित करते हैं। यह सामने वाले को अपनी बातों से बहुत प्रभावित करता है और प्रेरित भी करता है। शिवानी वर्मा को सिस्टर शिवानी भी कहा जाता है।

7. शिव खेरा

इस लिस्ट को पूरा करने के लिए शिव खेड़ा का मिलना बहुत जरूरी था क्योंकि वह एक बहुत ही जाने-माने मोटिवेशनल स्पीकर हैं। शिव खेड़ा एक बहुत ही अच्छे और जाने-माने मोटिवेशनल स्पीकर हैं, लोग उन्हें सुनना पसंद करते हैं। वह लोगान को बहुत पसंद करते हैं क्योंकि उनकी बातों में जादू होता है कि सामने वाले बहुत जल्दी प्रभावित हो जाते हैं।

शिव खेड़ा मोटिवेशन स्पीकर ही नहीं बल्कि लाइफ कोच भी हैं जो जीवन से जुड़ी कई बातें बताकर सामने वाले को गाइड करते हैं। उनके पास इस तरह के कुछ प्रसिद्ध विचार हैं। जीतने वाले अलग चीजें नहीं करते, वे चीजों को अलग तरह से करते हैं। जीतने वालों को फायदा दिखता है, हारने वालों को नुकसान।

8. योगेश छाबड़िया

योगेश छाबड़िया मोटिवेशनल स्पीकर जिन्होंने सभी लोगों का दिल जीत लिया है। श्री कृष्ण जी कहते हैं कि जो लोग ऊर्जा में हीन हो जाते हैं या जो कर्म से दूर हो जाते हैं, बजाय इसके कि जो बिना फल की उम्मीद किए कर्म करते हैं, वे ध्यान के लक्ष्य को प्राप्त करते हैं।

ऐसे लोग हैं योगेश छाबड़िया, जो सामने वाले को बहुत जल्दी प्रभावित करते हैं और अपने दिलों पर राज करने लगते हैं। वे अपनी बातों से सामने वाले का बहुत जल्दी मार्गदर्शन करते हैं, इसलिए सामने वाले उनकी बातों को बहुत ध्यान से सुनते हैं। योगेश छाबड़िया एक जाने-माने मोटिवेशनल स्पीकर हैं।

9. टी एस मदन

अगर आप एक यूट्यूब चैनल चलाते हैं, तो आप टीएस मदन से कैसे बात कर सकते हैं? टीएस मदन एक मोटिवेशनल स्पीकर हैं। उनके बेटे का नाम भी हिमेश मदान है और यूट्यूब चैनल पर अंग्रेजी पढ़ाते हैं। टीएस मदान हिमेश मदान के लिए भी प्रेरणा हैं।
आज कई लोग टीएस मदन को प्रेरणास्रोत मानते हैं। उनकी बातों को सुनने से बड़ी ऊर्जा आती है, जो एक ऊर्जावान शरीर का निर्माण करती है। टीएस मदन के बारे में और जानने के लिए आप हमारे चैनल टीएस मदन पर सर्च कर सकते हैं और वहां आपको कई वीडियो मिल जाएंगे। आप उससे जितना कम कहेंगे, वह उतना ही कम सम्मान का पात्र है।

10. प्रिया कुमार

प्रिया कुमार ने 40 देशों में 800 से अधिक अंतरराष्ट्रीय कॉरपोरेट्स के साथ काम किया है और किताबों और कार्यशालाओं के माध्यम से 20 लाख लोगों से मुलाकात की है।

यह कारनामा करने वाली वह भारत की पहली महिला स्पीकर हैं। वह भारत की एकमात्र लेखिका हैं जिन्हें 14 अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार और 3 राष्ट्रीय पुरस्कार मिले हैं।

प्रिया कुमार का जन्म 4 मार्च 1973 को चंडीगढ़ (भारत) में हुआ था। उनके पिता कीर्ति कुमार एंग्लो-फ्रेंच फार्मा कंपनी में मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव थे और उनकी मां सोना कुमार भारतीय रिजर्व बैंक में काम करती थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *