Top 10 Cause of Wasting Water in the World
Others

विश्व में पानी बर्बाद करने के शीर्ष 10 कारण

विश्व में पानी बर्बाद करने के शीर्ष 10 कारण

दुनिया में पानी की बर्बादी के शीर्ष 10 कारण: पानी की समस्या न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में बन गई है। और जिस तरह से हम पानी का सेवन कर रहे हैं, आने वाले समय में सभी को पानी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए हमें अभी जागरूक होना होगा ताकि हम अपने सदस्यों के सतत विकास को बढ़ावा दे सकें। अगर आप भी पानी बचाने में हमारा योगदान कर सकते हैं तो आपको इसमें बहुत खुशी होगी।

Top 10 Cause of Wasting Water in the World
Top 10 Cause of Wasting Water in the World

पानी एक ऐसा संसाधन है जिसकी दुनिया के सभी लोगों को जरूरत है। जैसा कि हम जानते हैं कि धरती का 71 फीसदी हिस्सा पानी से ढका है लेकिन फिर भी इतना पानी होने के बावजूद हमें पानी की समस्या का सामना क्यों करना पड़ता है। जैसा कि हम जानते हैं कि समुद्र में बहुत पानी होता है, लेकिन अगर हम पीने के पानी की बात करें तो यह सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में है तो यह एक प्रतिशत भी नहीं है।
जी हां, आपने सही सुना, अगर हम पीने के साफ पानी की बात करें तो यह धरती पर 1% भी उपलब्ध नहीं है। इसलिए यह जरूरी हो गया है कि हम पानी का संरक्षण करें, इसलिए हम आपके लिए 10 ऐसे टिप्स और ट्रिक्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप पानी को बचा सकते हैं। पानी बचाने में आपको बिल्कुल भी लापरवाह होने की जरूरत नहीं है। बल्कि आपको जागरूक होना होगा और इस जागरूकता का लाभ उठाकर पानी बचाना होगा और पानी का संरक्षण करना होगा।

नदी में कूड़ा न फेंके

अगर आपको पानी को साफ रखना है और अपने भविष्य के लिए पानी बचाना है तो आपको संकल्प लेना होगा कि आप किसी भी तरह का कचरा नदी में नहीं फेंकेंगे। आपको इस बात का ध्यान रखना है और इसी बात को ध्यान में रखते हुए आपको नदी को साफ रखना है। शुरुआत से ही बात करें, अगर आप पानी में कचरा डालते हैं, तो यह पीने के पानी को प्रदूषित करता है। जो हमारे आने वाले भविष्य के लिए ठीक नहीं है। इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप जब भी कूड़ा फेंकें तो नदी में कचरा बिल्कुल भी न फेंके।

औद्योगिक कचरा सीधे नदी में न डालें।

आज सबसे बड़ी समस्या यह हो गई है कि उद्योग से निकलने वाला जहरीला पानी सीधे पानी में फेंक दिया जाता है। जिससे नदी का पानी बहुत जहरीला और गंदा हो जाता है और पानी के अंदर रहने वाले जानवरों पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अब आपके लिए पानी में कुछ उपाय करना जरूरी हो गया है ताकि नदी का पानी साफ हो जाए। अपने आस-पास मौजूद किसी भी उद्योग को यह समझाने की कोशिश करें कि वे अपने कारखानों का कचरा सीधे नदी में न फेंके। पहले इस पानी को साफ करें, उसके बाद ही नदी में बहाएं।

बारिश का पानी बचाएं

पानी बचाने का तीसरा तरीका आता है वर्षा जल संरक्षण, अगर आप बारिश के पानी को सही तरीके से संरक्षित करने में सक्षम हैं तो यह बहुत अच्छी बात है। क्योंकि आज के समय में सबसे बड़ी समस्या बारिश के पानी से होती है. हमारे आसपास बारिश होती है और हम बारिश के पानी को नहीं बचा पाते हैं। और अगर आपने बारिश के पानी को बचाना सीख लिया है तो यह आपके लिए बहुत बड़ी और बड़ी बात है।

सड़क पर इस तरह पानी न डालें

ऐसे कई लोग हैं जो सड़क की सफाई के लिए सड़क पर पानी डालते हैं। और ऐसे में भैंसे साफ पानी बर्बाद कर देती हैं। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि पानी को साफ रखा जा सकता है, जिस तरह से हम पीने के पानी को सीधे सड़क पर फेंकते हैं, उससे हमें ही नुकसान होता है। बहुत से लोग हैं जो नहाने के लिए बहुत सारा पानी बर्बाद करते हैं, इसलिए आपको इस बर्बादी को रोकना होगा। क्योंकि अगर आप किसी भी तरह से पानी की बर्बादी को रोकना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले शुरुआत करनी होगी। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पानी की बर्बादी होती है।

पानी की टंकी को खुला छोड़ना

पानी की बर्बादी का सबसे बड़ा कारण यह भी माना जाता है कि हम पानी की टंकी को खुला छोड़ देते हैं। क्योंकि हम जानते हैं कि जब हम पानी के टैंकर को खुला छोड़ देते हैं तो पीने का साफ पानी बह जाता है जिससे पानी की खपत बढ़ जाती है। और वैसे भी पानी एक मूल्यवान संसाधन के रूप में जाना जाता है लेकिन हम पानी को पाने के लिए बहुत लापरवाह होकर उस पर ध्यान नहीं देते हैं। हमें संकल्प लेना है और हमें यह निर्णय लेना है कि अब हम जब भी पानी का उपयोग करेंगे तो पानी की टंकी को बंद कर देंगे। हम ज्यादा पानी बर्बाद नहीं करेंगे, हम उतना ही पानी इस्तेमाल करेंगे जितना हमें चाहिए। जरूरत नहीं पड़ी तो हम पानी की टंकी को बंद कर देंगे।

दुनिया में खारे पानी की भरमार है

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जैसा कि हम जानते हैं कि दुनिया में पानी की कोई कमी नहीं है, बल्कि पीने के पानी की बहुत कमी है. कहने को तो बस इतना ही है कि धरती में 71 फीसदी पानी है, लेकिन सच तो यह है कि 99% पानी सिर्फ हम ही खाते हैं, जो हमारे पीने के काम नहीं आता। यानी इतना पानी देखकर भी हमें पानी को नजरअंदाज करना पड़ता है क्योंकि यह पानी हमारे पीने योग्य नहीं है। आपने हमारे लिए जो पीने योग्य पानी छोड़ा है, हम उस पानी का बहुत तेजी से उपयोग कर रहे हैं क्योंकि आने वाली पीढ़ियों के लिए पानी की खबरें बहुत तेजी से बढ़ रही हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि पेट्रोल की वजह से हम बिना पैरों के रह सकते हैं लेकिन पानी के बिना हम एक हफ्ते भी नहीं रह सकते हैं।

निष्कर्ष

हमारा उद्देश्य है कि हम दुनिया में पानी की खपत को कम करें और लोगों को पानी बचाने के प्रति जागरूक करें। यह जागरूकता हम अपनी गर्लफ्रेंड के जरिए लोगों के बीच ला रहे हैं। हम आपसे योग मांगते हैं, हम चाहते हैं कि आप इस अभियान में हमारी मदद करें। आप इस पोस्ट को अपने सभी सोशल मीडिया ग्रुप्स पर शेयर करें ताकि लोग जागरुकता लाने के लिए ठोस कदम उठा सकें। जैसा कि हम जानते हैं कि आज के समय में अगर किसी चीज की कमी है तो वह है पानी। और अगर हम भविष्य में पानी की खपत को कम करने में सक्षम हैं, तो हम समझेंगे कि हम सफल हुए हैं। ऐसी ही और रोचक पोस्ट पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करें।

External link: Read on Wikipedia, Go to Top 10 Desire

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *